ताज़ा-ख़बर

मजदूरों की रोजी रोटी छीनकर jcb मशीन से कराया जा रहा है मनरेगा का काम

रिपोर्ट: 73 दिन पहलेझारखण्ड

लाभुक राफेल मिंज पंचायत के मुखिया चाजरेंन मिंज का रिश्तेदार है जो कि मनरेगा एक्ट के तहत मुखिया के रिश्तेदार कार्य नही करा सकते है।

मजदूरों की रोजी रोटी छीनकर jcb मशीन से कराया जा रहा है मनरेगा का काम

Gumla : सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो के ग्रामीणों के लिए मनरेगा के तहत रोजगार दिया गया है।परंतु कुछ लाभुक अपना रूवाब दिखाकर jcb मशीन का उपयोग करते नजर आ रहे।जिससे मजदूरों के रोजी रोजगार छिनता नजर आ रहा है।बता दे कि जारी प्रखंड के मेराल पंचायत के सकतार गांव में मनरेगा का कुआं जेसीबी मशीन से खोदा जा रहा है।

जबकि मनरेगा एक्ट में कुआं की खुदाई स्थानीय मजदूरों से कराना है।परंतु मनरेगा एक्ट के विरुद्ध जेसीबी मशीन का उपयोग किया जा रहा है।सोमवार रात को जेसीबी मशीन से कुआं खोदने का ग्रामीणों ने विरोध किया।जिसके बाद भी लाभुक के द्वारा मुखिया का धौस दिखाकर जबरजस्ती खोदा गया।वर्ष 2023-24 के तहत सकतार गांव में मनरेगा कुआं का योजन गांव के ही राफेल मिंज के द्वारा कराया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि लाभुक राफेल मिंज पंचायत के मुखिया चाजरेंन मिंज का रिश्तेदार है जो कि मनरेगा एक्ट के तहत मुखिया के रिश्तेदार कार्य नही करा सकते है।वही मामला की जानकारी पूरे प्रखंड में आग की तरह फैल चुका है।और तो और कई लोग इसमें मैनेज करने में एड़ी चोटी एक किये हुए है।और मैनेज करने में लगे हुए है।साथ ही jcb मशीन किस ब्यक्ति का है इस बात की कोई जानकारी नही मिल पाई है।

इन्हें भी पढ़ें.