ताज़ा-ख़बर

गुमला की जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्र पकनी का किया निरीक्षण

रिपोर्ट: VBN News Desk231 दिन पहलेझारखण्ड

सभी 2 साल से ऊपर के लोगों को दवा खिलाया जाएगा इस दवा के सेवन के पश्चात जिन व्यक्तियों के खून में फाइलेरिया के रोगाणु उपस्थित होते हैं

गुमला की जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्र पकनी का किया निरीक्षण

गुमला : गुमला की जिला समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र पकनी का निरीक्षण किया गया. साथ ही उन्होंने फाइलेरिया का दवा भी खाया उनके द्वारा बताया गया की पूरे प्रखंड में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जा रहा है इस अभियान के तहत फाइलेरिया रोग नियंत्रण हेतु डी ई सी (डाई इथाईल कार्जबिन ) एव एल्बेंडाजोल दवा खिलाए जाना है इसके लिए गांव मोहल्ला स्कूल को भी शामिल किया गया है इस अभियान में गर्भवती महिला 2 साल से कम उम्र के बच्चे एवं गंभीर रूप से बीमार को दवा नहीं खिलाना है।

सभी 2 साल से ऊपर के लोगों को दवा खिलाया जाएगा इस दवा के सेवन के पश्चात जिन व्यक्तियों के खून में फाइलेरिया के रोगाणु उपस्थित होते हैं उनको अत्यधिक बुखार सर दर्द उल्टी और चक्कर आने की स्थिति हो सकती है आकस्मिक स्थिति में प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधन हेतु प्रखंड स्तरीय में तत्वरित कार्य दल का गठन किया गया है जो पूरे अभियान के दौरान कार्य करेगा इसकी जानकारी दी गई। मुख्य रूप से उपस्थित जिला समाज कल्याण पदाधिकारी गुमला आरती देवी ,बाल विकास परियोजना पदाधिकारी चैनपुर सुधा सिन्हा, महिला पर्यवेक्षिका स्वास्ति देवी आंगनवाड़ी सेविका सुशांति देवी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

इन्हें भी पढ़ें.