ताज़ा-ख़बर

लोहरदगा के आवासीय विद्यालय के बच्चों ने थाईलैंड में दिखाया अपना जलवा

रिपोर्ट: नूतन 456 दिन पहलेखेल

लोहरदगा: जिला कराटे संघ लोहरदगा के अध्यक्ष सेंसई अमित कुमारसिंह के नेतृत्व में कस्तूरबा आवासीय विद्यालय के 7 बालिका खिलाड़ी अंतराष्ट्रीय कराटे प्रतयोगिता में अपना लोहा मनवाया।

लोहरदगा के आवासीय विद्यालय के बच्चों ने थाईलैंड में दिखाया अपना जलवा

चार स्वर्ण पदक और तीन रजत पदक* जीतकर अपने राज्य तथा देश का मान बढ़ाया...

झारखण्ड राज्य सहित अपने देश का भी प्रतिनिधित्व किया लोहरदगा जिले की बेटियों ने... लोहरदगा: जिला कराटे संघ लोहरदगा के अध्यक्ष सेंसई अमित कुमारसिंह के नेतृत्व में कस्तूरबा आवासीय विद्यालय के 7 बालिका खिलाड़ी अंतराष्ट्रीय कराटे प्रतयोगिता में अपना लोहा मनवाया। 20 से 22 जून तक देहरादून में आयोजित राष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में लोहरदगा की 7 बालिका खिलाड़ियों का चयन दिनांक 25 जून से 28 जून 2023 तक चलने वाली अन्तर्राष्ट्रीय कराटे प्रतयोगिता जो की थाईलैंड में बैंकॉक के शहर पटाया में हुआ है। कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय कुडू के 3 बालिकाओं क्रमश: कुमकुम कुमारी, अनामिका उराव , और रोशनी उरांव ने , तथा झारखण्ड बालिका अवासीय विद्यालय कैरो से 3 बालिकाओं क्रमश: सुनेहा कुमारी, अंजलि कुमारी , और जूही कुमारी वहीँ +2 प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय कुडू की एक बालिका मरियम परवीन का चयन हुआ था । .

सभी ने राष्ट्रीय टूनार्मेंट में स्वर्ण पदक प्राप्त किये थे

जिला कराते संघ लोहरदगा के जिलाध्यक्ष सह प्रमुख कोच सेंसई अमित कुमार सिंह के नेतृत्व में दिनांक 22/06/23 को लोहरदगा से सभी बालिका खिलाड़ीयों को जिला उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण, जिला शिक्षा अधिकारी, . कल्याण पदाधिकारी, जिला खेल अधिकारी, सूचना व जनसम्पर्क अधिकारी, हिनडालको परिवार, तथा अन्य गन्यमान्य व्यक्तियों ने अपना शुभाशीष देते हुए हरी झंडी दिखा कर थाईलैंड के लिए रवाना किया था । थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के शहर पटाया में अन्तर्राष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता दिनांक 25 जून से 28 जून तक आयोजित प्रतियोगिता में 6 देश कमश: थाईलैंड, मलेशिया, इंडिया, बांग्लादेश, श्रीलंका, और भूटान ने हिस्सा लिया.।.

भारत देश के अलग राज्यों से 28 खिलाडियों ने भाग लिया जिसमें झारखण्ड राज्य से केवल लोहरदगा जिले के 7 बालिका खिलाड़ियों ने ही भाग लिया.. विजेता खिलाड़ियों के नाम इस प्रकार हैं

आयु वर्ग अंडर 16 वर्ष में सुनेहा कुमारी ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश की अलका तथा फाईनल में मलेशिया की आल्या को 2 पॉइंट से हरा कर स्वर्ण पदक प्राप्त किया, तथा आयु वर्ग अंडर 15 वर्ष में मरियम परवीन ने सेमीफाइनल में मलेशिया की एडलीन तथा फाईनल में भूटान की किब्बा को 1पॉइंट से हरा कर तथा , कुमकुम कुमारी ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की कायरा, तथा फाईनल में बांग्लादेश की आंचल को 2 पॉइंट से हराकर वहीं अनामिका उरांव ने सेमीफाईनल में भूटान की काव्या को तथा फाइनल में श्रीलंका की सिया को 1 पॉइंट से हरा कर अपने अपने वजन भार में खेलते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त किये.. वहीँ आयु वर्ग अंडर 16 वर्ष में रोशनी उरांव ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की नित्या को हरा कर फाइनल थाईलैंड की आरवी से 2 पॉइंट से हार गई और उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा , वहीं जूही कुमारी ने सेमीफइनल में बांग्लादेश की आभा को हरा कर फाईनल में चीनचोय से 2 पॉइंट से हार गई उन्हें भी रजत पदक प्राप्त हुआ और अंजलि कुमारी ने सेमीफाइनल में भूटान की हिया को हरा कर फाईनल में श्रीलंका की अधीरा से 3 पॉइंट से हार गई.. तथा इन्हें भी रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा! इस तरह बालिका खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए झारखण्ड लोहरदगा की झोली में कुल चार स्वर्ण पदक तथा 3 रजत पदक जीत कर ये साबित कर दिया की बेटियां किसी से कम नहीं। कोच अमित कुमार सिंह ने जिला कराटे संघ परिवार की ओर से जिला उपायुक्त महोदय तथा हिंडालको परिवार की सहयता और आशीर्वाद को बहुत बहुत धन्यवाद कहा है। कुडू और कैरो प्रखंड के उड तथा इ. ऊ. ड. को भी सहयोग के साथ मनोबल बढ़ाने के लिए धन्यवाद दिया है.।. उन्होंने जानकारी दी की 30/06/ 2023 को सुबह करीब 11 बजे ई. एम. ट्रैन से लोहरदगा स्टेशन पहुंचेंगे.

इन्हें भी पढ़ें.